ख़त्म हुआ इंतज़ार! CBI को मिली शाहजहां शेख़ की कस्टडी

ख़त्म हुआ इंतज़ार! CBI को मिली शाहजहां शेख़ की कस्टडी

इससे पहले ममता बनर्जी सरकार को संदेश ख़ाली और शेख़शाहजहाँ के मामले पर Supreme court से भी फ़ौरी राहत नहीं मिली थी. ममता सरकार ने इस  मामले पर तुरंत सुनवाई के  लिए court से अपील की थी. लेकिन अदालत ने  इससे इनकार कर दिया था हालाँकि हाईकोर्ट के आदेश पर  अब CID ने CBI को उनकी custody सौंप दी है। 

पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी को कलकत्ता High court से बुधवार को बड़ा झटका लगा है. हाईकोर्ट ने शाहजहाँ शेख़ को आज 4:15 मिनट तक CBI को सौंपने का आदेश दिया था लेकिन इस डेडलाइन के डेढ़ घंटे बाद शाहजहाँ को CBI को सौंपा गया.  इस बार CBI अपने साथ केंद्रीय सुरक्षा बल लेकर पहुँची थी. इससे पहले CID की team सहजहां को medical के लिए लेकर गई थी।

 बुधवार को सुनवाई करते हुए Kolkata High court की जस्टिस टंडन और जस्टिस हरिणमय भट्टाचार्य की पीठ ने अपने आदेश में कहा कि हम 5 March को दिए गए अपने आदेश को लेकर गंभीर है. Supreme court में एसेएलपी दाख़िल कर दी गई है. लेकिन हमारे आदेश पर कोई नहीं आया है. इसलिए हम 4:15 मिनट तक शाहजहाँ को CBI को सौंप दिया जाए।

 court ने  कहा कि हमने अवमानना को लेकर नोटिस जारी किया है, और दो हफ़्ते में CID विभाग को हेल्पनामा जवाब दाख़िल करने को कहा है. कलकत्ता High court में सुनवाई के  दौरान इडी ने दलील दी कि हाईकोर्ट द्वारा पारित आदेश को बावजूद राज्य पूलिस ने  इस आदेश का पालन नहीं किया है आरोपी को यह कहते हुए नहीं सौंपा गया कि मामला Supreme court में दायर किया गया था। 

CBI ने  कहा कि बंगाल पुलिस हमारे अधिकारियों को गुमराह करने वाला  ग़लत बयान दिया कि उनकी चुनौती पर आज Supreme court में सुनवाई होगी. ईडी ने कहा कि हमें केवल 15 दिनों की हिरासत मिल सकती है. अगर ये दिन बीत गए हैं तो हमारी हिरासत का कोई मतलब नहीं रह जाएगा।

इससे पहले ममता बनर्जी सरकार को संदेह ख़ाली और शाहजहाँ के मामले पर  Supreme court से भी फ़ौरी राहत नहीं मिली थी ममता सरकार ने इस मामले पर तुरंत सुनवाई के  लिए court में अपील की थी लेकिन अदालत ने इससे इनकार कर दिया था राज्य सरकार ने  अपनी अर्ज़ी में हाइकोर्ट के आदेश पर अंतरिम रोक का अनुरोध किया था। 

ममता सरकार ने लगाए थे ये आरोप

बंगाल की ममता सरकार ने  कहा था कि इस मामले में बेबुनियाद आरोप लगाकर CBI को केस ट्रान्स्फ़र किया गया जबकि हमारी एसाइटि जाँच कर रही थी. राज्य सरकार ने कहा था कि CBI को केस ट्रान्स्फ़र करना ग़लत है. ये Supreme court के  पुराने आदेशों का उल्लंघन है. राज्य की पुलिस ने इस मामले में तेज़ी दिखाई है और इसकी अभी भी जाँच चल रही है। 

वहीं राज्य सरकार की ओर से कहा गया कि पश्चिम बंगाल पुलिस से हाईकोर्ट के आदेश को इस तरह समझाया की हाईकोर्ट ने सिर्फ़ ED के साथ हुई घटना की जाँच के लिए SIT बनाने पर रोक लगाइ है इसलिए हमने शाहजहाँशेख़ पर अपनी कार्रवाई जारी रखते हुए उसे गिरफ़्तार कर लिया।

5 जनवरी को हुआ था ED पर हमला

5 जनवरी को पश्चिम बंगाल राशन घोटाला मामले में आँकोज़ीपारा स्थित सेख के आवास पर छापेमारी करने पहुँची ED अधिकारियों को क़रीब 200 स्थानीय लोगों पर हमला किया इस झड़प के दौरान कई ED अधिकारी घायल हो गए थे.  पश्चिम बंगाल पुलिस ने 55 दिनों बाद आखिरकार 29 फ़रवरी को इसे गिरफ़्तार किया है। 

todaylifeok.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *