फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार में क्या हो रहा बड़ी खबर

फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार में क्या हो रहा बड़ी खबर

कहीं MLA से संपर्क नहीं, तो कहीं फोन स्विचऑफ… फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार में क्या हो रहा? 10 बड़े अपडेटस 

 floor test: फ्लोर टेस्ट से ठीक पहले की ये रात बिहार में राजनीतिक तौर पर बड़ी हलचल वाली रही है, इस दौरान नेताओं की आवा-जाहि जारी रही, बयानबाजी चलती रही, आरोप प्रत्यारोप का दौर भी चला और इसी के साथ ‘हम जीतेंगे’ वाला दम भरते भी तीनों ही दल दिखाई दिए,

बिहार विधानसभा में आज नीतिश सरकार के लिए अग्नि परीक्षा का दिन है, हालांकि बीती जनवरी में जब उन्होंने राजद का साथ छोड़कर NDA में शामिल होने का फैसला लिया था और फिर से एक बार सीएम पद की शपथ ली थी, तब यह गेम बहुत आसान सा दिख रहा था, आसान इसलिए, क्योंकि बिहार में सरकार बनाने के लिए बहुमत का जो आंकड़ा किसी दल या गठबंधन के पास होना चाहिए, NDA के पास वह संख्या उससे ज्यादा ही थी। 

फ्लोर टेस्ट में 'खेला' के असर

जैसे ही फ्लोर टेस्ट को सिर्फ एक दिन बचे थे, तो बना- बनाया गेम बदलने लगा और कयास लग रहे हैं कि बिहार में ‘खेला’ होने जा रहा है, खेला इसलिए क्योंकि अचानक ही NDA में शामिल HAM की मुखिया पूर्व सीएम जीतन राम मांझी का फोन नहीं लग रहा है, सूत्र बता रहे हैं कि देर रात तक NDA के 8 विधायकों से संपर्क नहीं हो पा रहा है, सूत्रों के मुताबिक जेडीयू के 5 और बीजेपी के 3 विधायक संपर्क में नहीं थे, पहले यह संख्या 6 थी फिर 8 हो गई. सूत्रों के मुताबिक 8 विधायक कम होने के बाद नीतीश कोई भी बड़ा फैसला ले सकते हैं।

बिहार की राजनीति में रात भर रही हलचल

उधर जीतन राम मांझी का फोन भी रात 10:00 बजे के आसपास स्विच ऑफ हो गया उनसे संपर्क नहीं हो पा रहा है वहीं भाजपा नेता नित्यानंद राय जितेंद्र राम मांझी के आवास पर पहुंचे एक और जहां राजद ने दावा किया है कि बहुमत परीक्षण से पहले खेला होगा वहीं कांग्रेस दावा कर रही है नीतीश सरकार गिरेगी रजत भी बौखलाई हुई है क्योंकि देर रात पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के आवास पर दो बार बिहार पुलिस पहुंची किलो फ्लोर टेस्ट से ठीक पहले की है रात बिहार में राजनीतिक तौर पर बड़ी हलच अल वाले रही है इस दौरान नेताओं की आवाजाही जारी रही बयान बाजी चलती रहे आरोप प्रत्यारोप का दौर भी चला और इसी के साथ हम जीतेंगे वाला दम भरते भी तीनों ही डाल दिखाई दिए आधी रात में क्या क्या हुआ हर घटना कम पर एक नजर। 

1. जीतन राम का फोन हुआ स्विच ऑफ, NDA के आठ विधायक संपर्क से कटे।

फ्लोर टेस्ट से पहले रविवार को जेडीयू के विधानमंडल की बैठक हुई, इसमें सभी 45 विधायक नहीं पहुंचे. जेडीयू के 4 विधायक बीमा भारती, सुदर्शन, दिलीप राय और रिंकू सिंह मीटिंग में शामिल नहीं हुए, इतना ही नहीं जेडीयू विधायक बीमा भारती, सुदर्शन और दिलीप राय के मोबाइल फोन भी स्विच ऑफ आ रहे हैं, इन विधायकों के अलावा डॉ. संजीव भी मीटिंग में नहीं पहुंचे, लेकिन वह पटना से बाहर है, इसे लेकर उन्होंने पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से बात की है, उधर जितेंद्र राम मांझी का फोन भी रात 10 बजे के आसपास स्विच ऑफ हो गया. उनसे संपर्क नहीं हो पा रहा है, वहीं बिजेपी नेता नित्यानंद राय जीतन राममांझी के आवास पर पहुंचे, और एक और जहां आरजेडी ने दावा किया है कि बहुमत परीक्षण से पहले खेला होगा, वहीं कांग्रेस दावा कर रही है की नीतिश सरकार गिरेगी देर रात तक NDA के 8 विधायकों से संपर्क नहीं हो पा रहा है, सूत्रों के मुताबिक जेडियो के 5 और बीजेपी के 3 विधायक संपर्क में नहीं है।  

फ्लोर टेस्ट में साथ देने के लिए प्रतिबद्ध नहीं मांझी: सूत्र

सूत्रों के अनुसार सामने आया है कि, जीतन राम मांझी फ्लोर टेस्ट में नीतीश सरकार को समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध नहीं है, मांझी खेमे का दावा है कि उन्होंने केवल स्पीकर को हटाने के लिए मतदान के समय सरकार का समर्थन करने का वादा किया है और फ्लोर टेस्ट में सरकार का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध नहीं है। 

2. विधायक चेतन आनंद को अगवा किए जाने की हुई शिकायत

आरजेडी विधायक चेतन आनंद को लेकर पटना पुलिस के पास शिकायत की गई थी कि उन्हें किडनैप करके तेजस्वी के आवास पर रखा गया है इसके बाद पुलिस इसकी जांच करने पहुंची थी लेकिन यहां चेतन आनंद ने पुलिस से कहा कि वह अपनी मर्जी से यहां है, इसके बाद पुलिस वापस लौट गई थी इसके बाद आधी रात बितते बीतते एक बार फिर पुलिस तेजस्वी आवास पर पहुंच गई।

फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार में क्या हो रहा बड़ी खबर

3 तेजस्वी आवास पर दो बार पहुंची पुलिस

बिहार पुलिस तेजस्वी यादव के आवास पर दो बार पहुंची पुलिस आधी रात के बाद तेजस्वी यादव के आवास पहुंची और गेट खुलवाने का प्रयास करने लगी बताया गया था कि अंदर सभी विधायक है इस तरह पुलिस की बार-बार आवाजाही को लेकर RJD ने Twitter पर पोस्ट करते हुए सीएम नीतीश कुमार पर हमला बोला और कहा कि वह यहां अप्रिय घटना करवाना चाहते हैं, इससे कुछ देर पहले भी तेजस्वी के आवास पर रात में पुलिस पहुंची थी

4. शाहनवाज हुसैन ने बोला तेजस्वी पर हमला

बिजेपि नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि अगर आप (तेजस्वी यादव) विधायकों का अपहरण करेंगे और कोई विधायक का रिश्तेदार शिकायत दर्ज कराएगी, तो पुलिस जरूर आएगी. अगर आप (तेजस्वी यादव)किसी भी विधायक को अपने घर में बांधकर रखेंगे पुलिस निश्चित रूप से कार्रवाई करेगी। इसलिए वह (पुलिस) अपना काम कर रहे हैं. RJD और कांग्रेस केवल भ्रम फैला रहे हैं यह जेडीयू और भाजपा मिलकर विधानसभा में बहुमत साबित करेंगे कोई भी (विधयक) बाहर नहीं है, पहुंच का संबद्ध सभी से है, केवल भ्रम फैलाया जा रहा है एनडीए के सभी विधायक एक साथ है, आरजेडी और कांग्रेस में गायब लोगों को सोचना चाहिए। 

5. RJD ने किया पोस्ट हम डरने और झुकने वाले में से नहीं

नीतीश कुमार ने सरकार जाने के डर से हजारों की संख्या में पुलिस भेज तेजस्वी जी के आवास को चारों तरफ से घेर लिया है, यह किसी भी तरह से किसी भी बहाने आवास के अंदर घुसकर विधायकों के साथ अप्रिय घटना करना चाहते हैं, बिहार की जनता नीतीश कुमार और पुलिस के कुकर्म देख रही है. याद रहे हम डरने और झुकने वालों में से नहीं है यह वैचारिक का संघर्ष है, और हम इसे लड़ेंगे और जीतेंगे क्योंकि बिहार की न्याय प्रिय जनता इस पुलिसिया दमन का प्रतिकार करेगी. जय बिहार! जय हिंद;

6. देर रात तेजस्वी के घर से निकल कर अपने घर पहुंचे चेतन आनंद

पुलिस के दोबारा तेजस्वी आवास पर पहुंचने के बाद आरजेडी विधायक चेतन आनंद वहां से निकल गए, सामने आया है, कि तेजस्वी यादव के आवास से निकलकर वह अपने घर पहुंच गए हैं. पुलिस चेतन आनंद के मामले को लेकर ही बार-बार तेजस्वी के आवास जा रही थी, बता दे कि इससे पहले भी देर रात को पुलिस तेजस्वी आवास पर पहुंची थी।

7. आरजेडी प्रवक्ता ने बीजेपी पर साधा निशान

तेजस्वी यादव के आवास के बाहर तैनात बल पर, आरजेडी प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव ने कहा, स्वतंत्र भारत में किसी भी राज्य में ऐसा (पहले) कहीं नहीं हुआ यह विधानमंडल की बैठक है, अगर भाजपा करें (बैठक) तो ‘रासलीला’ अगर आरजेडी’ करें (अगर आरजेडी अपनी विधायको के साथ दो दिनों तक पटना में बैठकर कर रही है) तो ‘कैरेक्टर ढीला। 

8.  सीएम नीतीश कुमार पर हमलावर हुए सांसद दानिश अली

बिहार विधानसभा में आज होने वाले फ्लोर टेस्ट पर संसद दानिश अली ने कहा बिहार की जनता बहुत शर्मिंदा है नीतीश कुमार ने जिस तरह से जनता का मजाक उड़ाया है उसे जनता बहुत दुखी है और इसके लिए उनके विधायक जी में डर है या साफ दिख रहा है 12 तारीख को अगर नीतीश कुमार एक बार फिर वापस के लिए तैयार हो जाए तो कोई आश्चर्य नहीं है होगा

9. दो विधायक NDA कैंप में वापस लौटे

देर रात सूत्रों के अनुसार खबर आई कि, मनोज यादव और सुदर्शन दोनों विधायक एनडीए कैंप में वापस लौट आए हैं. दरअसल, बिहार में फ्लोर टेस्ट से पहले एनडीए कैंप के कई विधायकों के फोन नहीं लग रहे थे, इनमें सुदर्शन और मनोज यादव भी शामिल थे, जिन विधायकों से पहले संपर्क नहीं हो पा रहा था, उनकी संख्या 6 बताई जा रही थी, लेकिन बाद में दो और नाम पर शंका जताई गई तो संख्या 8 हो गई लेकिन अब मनोज यादव और सुदर्शन की वापसी के साथ है यह संख्या फिर से 6 हो गई, एमडीए गठबंधन को थोड़ी ही सही राहत मिली है।

10. तेजस्वी आवास के बाहर भारी सुरक्षा बल मौजूद

पटना में पूर्व डिप्टी सीएम और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव के आवास के बाहर भारी सुरक्षा बल मौजूद है, सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का फ्लोर टेस्ट आज 12 फरवरी को विधानसभा में होगा, ऐसे में रजत में एक बार फिर जेडीयू को चुनौती दी है, रविवार रात तेजस्वी आवास पर भारी हंगामा हुआ देर रात जब पुलिस तेजस्वी आवास से गई तो आरजेडी के समर्थकों ने उनकी गाड़ियों के पीछे दौड़कर नारेबाजी की, 

बताया जा रहा है कि आरजेडी विधायक चेतन आनंद के छोटे भाई ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी कि उनके भाई को तेजस्वी यादव ने हाउस अरेस्ट कर लिया है, इसके बाद एसडीएम और एसपी तेजस्वी यादव के आवास पर पहुंचे चेतन आनंद बाहुबली आनंद मोहन के बेटे हैं, शनिवार को तेजस्वी यादव के बंगले पर आरजेडी विधायकों की बैठक हुई थी, आरजेडी नेताओं ने कहा कि नीतीश कुमार की फ्लोर टेस्ट से पहले घबराहट साफ नजर आ रही है, सोमवार को पूरा टेस्ट में नीतीश कुमार की सरकार गिर जाएगी।

todaylifeok.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *